PANJAB TODAY

ਹੁਣ ਹਰ ਖ਼ਬਰ ਤੁਹਾਡੇ ਤੱਕ

Hindi News PANJAB TODAY ਸੱਜਰੀ ਖ਼ਬਰ ਗਿਆਨ-ਵਿਗਿਆਨ ਬਠਿੰਡਾ ਮਾਲਵਾ

‘सामाजिक विज्ञान के लिए इकोनोमेट्रिक तकनीक’ विषय पर एआईसीटीई-एटीएएल कार्यशाला आरंभ

Advertisement
Spread Information

‘सामाजिक विज्ञान के लिए इकोनोमेट्रिक तकनीक’ विषय पर एआईसीटीई-एटीएएल कार्यशाला आरंभ


अशोक वर्मा,बठिंडा, दिसंबर 27:2021

पंजाब केन्द्रीय विश्वविद्यालय, बठिंडा (सीयूपीबी) में आर्थिक अध्ययन विभाग द्वारा कुलपति प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी के मार्गदर्शन में 27 से 31 दिसंबर, 2021 तक ‘सामाजिक विज्ञान के लिए इकोनोमेट्रिक तकनीक’ विषय पर आयोजित की जा रही एआईसीटी-एटीएएल प्रायोजित पांच दिवसीय संकाय विकास कार्यशाला का शुभारंभ हुआ। इस कार्यशाला में देश भर से लगभग 135 शिक्षकों और शोधार्थियों ने पंजीकरण कराया।

उद्घाटन सत्र में कार्यशाला संयोजक और आर्थिक अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. संदीप कौर ने प्रतिभागियों का अभिनंदन करते हुए कहा कि इकोनोमेट्रिक विविध शैक्षणिक विषयों में एक अंतःविषय अनुसंधान क्षेत्र के रूप में उभरा है जो अर्थशास्त्र, गणित, और सांख्यिकी के मूल सिद्धांतों के माध्यम से विभिन्न विश्लेषणों के अध्ययन से संबंधित है। उन्होंने बताया कि यह कार्यशाला प्रतिभागियों को सामाजिक विज्ञान के लिए इकोनोमेट्रिक विषय से संबंधित बुनियादी अवधारणाओं, शब्दावली और व्यावहारिक प्रशिक्षण का ज्ञान प्रदान करेगी।

इस अवसर पर डीन छात्र कल्याण प्रो. विनोद कुमार गर्ग ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने विभिन्न प्रकार के डेटा का मूल्यांकन करने के लिए इकोनोमेट्रिक तकनीक के महत्व पर विस्तार से बताया और पर्यावरण विज्ञान के क्षेत्र में उनके अनुप्रयोगों पर चर्चा की। उन्होंने रेखांकित किया कि यह कार्यशाला प्रतिभागियों को विभिन्न विषयों के शोध डेटा के विश्लेषण और व्याख्या के लिए इकोनोमेट्रिक तकनीक का उचित उपयोग करना सिखाएगी। इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी स्कूल की डीन प्रो. अमनदीप कौर ने इस कार्यशाला के विशेषज्ञ वक्ताओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए इस बात पर भी प्रकाश डाला कि इकोनोमेट्रिक की अवधारणाएं वर्तमान में डेटा विज्ञान इंजीनियरों को मेटा डेटा का विश्लेषण करने और सार्थक निष्कर्ष खोजने में मदद कर रही हैं।

इस पांच दिवसीय कार्यशाला में चौदह विशेषज्ञ व्याख्यान सत्र होंगे, जिसके दौरान प्रख्यात अर्थशास्त्री और विशेषज्ञ कार्यशाला के विभिन्न उप विषयों पर अपने विचार साझा करेंगे। पहले दिन, प्रो. अमरजीत सिंह सेठी (सेवानिवृत्त प्रोफेसर, जीएनडीयू अमृतसर), डॉ. नितिन अरोड़ा (पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़) और प्रो. लखविंदर सिंह (सेवानिवृत्त प्रोफेसर, पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला) ने क्रमशः अर्थशास्त्र के मूल सिद्धांत, रैखिक प्रतिगमन मॉडल, और सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान की शुरूआत विषयों पर व्याख्यान दिया। इस कार्यक्रम का समापन समारोह 31 दिसंबर, 2021 को आयोजित किया जाएगा।


Spread Information
Advertisement
Advertisement

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!